40 की उम्र की महिलाओं के लिए 3 खास योगासन

40 की उम्र की महिलाओं के लिए 3 खास योगासन

रोहित पाल

आज के समय में खुद को स्वस्थ और सेहतमंद रखना बहुत जरूरी है। इसलिए स्वस्थ रहने व खुशहाल जिंदगी के लिए अपने दिन को योग से शुरू करना चाहिए। खासतौर पर महिलाओं को जरूर अपना दिन योग से शुरू करना चाहिए। क्योंकि अक्सर महिलाएं परिवार और बच्चों का ख्याल रखने की वजह से खुद को बिल्कुल समय नहीं दे पाती हैं। अक्सर इसी वजह से महिलाएं कई बीमारियों से घिरी रहती हैं। इसलिए जरूरी है कि वे योग से अपने दिन शुरुआत करें। खासतौर तौर 40 की उम्र की महिलाओं को योग को जीवन का हिस्सा जरूर बनाएं। इससे वह स्वस्थ रहेंगी साथ ही पूरा दिन तरोताजा महसूस करेंगी और कई बीमारियों से भी बची रहेंगी। आइए जानते हैं कि ऐसे तीन योगासन के बारे में जो महिलाओं को रोज करने चाहिए खासतौर पर जो 40 की उम्र की महिलाओं के काफी लाभदायक हैं।

पढ़ें- पेट की कई बीमारियों का बेस्ट इलाज है 'गोरक्षासन'

सुखासन-

सुखासन को हमेशा योग करने से पहले शुरू किया जाता है ताकि सांस लेने की प्रक्रिया पर कंट्रोल किया जा सके। इस आसन को करने के लिए जमीन पर चटाई बिछा कर पालथी मारकर बैठ जाएं। आंखों को बंद करके अपनी हथेलियों को घुटनों पर रखें और गहरी सांस लें। इस आसन को करने से शरीर और मन शांत रहता है।     

उत्तानासन-

इस आसन को करने के लिए एक दम सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद कमर के उपरी हिस्से को सांस लेते हुए पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करें। कुछ देर इसी स्थिति में रुकें, उसके बाद सांस छोड़ते हुए पहली वाली यानी सामान्य मुद्रा में आ जाएं। लेकिन ये ध्यान रखें कि आसन करते समय आपके घुटने मुड़े हुए न हों।

पढ़ें- पैरों में सुन्नपन और झनझनाहट का बेस्ट इलाज है तितली आसन, ये है करने का तरीका और सावधानियां

ताड़ासन-

ताड़ासन को करने के लिए पैरों को एक साथ मिलकर सीधे खड़े हो जाएं। अब अपने हाथों को सीधा ऊपर की ओर उठाएं और गहरी सांस लेते हुए आंखों को बंद करें। कुछ देर इसी अवस्था में रुकें, उसके बाद धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए पहले वाली मुद्रा में वापस आ जाएं।

 

इसे भी पढ़ें-

अगर कफ-कोल्ड से परेशान हैं तो रोज चंद मिनट करें ये योगासन, बीमारी छू भी नहीं पाएगी

अपने आप को दें केवल 40 मिनट और जिंदगी बनाएं खुशहाल

अगर भूख नहीं लगती है तो करें ये तीन योगासन, भूख बढ़ेगी और पेट की हर समस्या से मिलेगी राहत

अगर हर कोशिश के बाद भी नहीं हो रही चेहरे की सूजन कम तो ट्राई करें ये खास योगासन

योग से करें खर्राटे की समस्या दूर

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।